पदार्थ के गुण - द्रव्य का घनत्व,विसरण,पास्कल का नियम,वाष्पीकरण,आर्किमिडीज का सिद्धांत,ससंजक बल आसंजक बल | PDF Download |

पदार्थ के गुण - द्रव्य का घनत्व,विसरण,पास्कल का नियम,वाष्पीकरण,आर्किमिडीज का सिद्धांत,ससंजक बल आसंजक बल

✻ पदार्थ के गुण - द्रव्य का घनत्व,विसरण,पास्कल का नियम,वाष्पीकरण,आर्किमिडीज का सिद्धांत,ससंजक बल आसंजक बल का अध्धयन

यह पीडीएफ परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, यह आपको बिल्कुल मुफ्त प्रदान की जा रही है, इसी प्रकार की महत्वपूर्ण पीडीएफ़ पाने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
Knowledgekidaa.com एक ऑनलाइन शिक्षा मंच है, यहाँ आप सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए Pdf डाउनलोड कर सकते हैं जैसे :- Bank Railway , RRB , NTPC , UPSC , SSC , CGL और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी।

✹ द्रव्य ( Matter ) :-

प्रत्येक ऐसी वस्तु जो स्थान घेरती है तथा जिसमें भार होता है, द्रव्य कहलाती है , जैसे : जल, लोहा, लकड़ी, वायु , दूध आदि प्रत्येक वस्तु स्थान घेरती है ( अर्थात उसका कुछ आयतन होता है ) तथा उसमें भार होता है ।
द्रव्य, चार विचार अवस्थाओ में पाया जाता है :-
1. ठोस
2. द्रव
3. गैस
4. प्लाज्मा ।

1. ठोस ( Solid ) :-

जिन वस्तुओं का आयतन और आकार निश्चित होता है ठोस कहलाते हैं
जैसे :- कांच की बोतल , कुर्सी ,मेज आदि ।

2. द्रव ( Liquid ) :-

जिनका आयतन तो निश्चित होता है परंतु आकार नहीं उन्हें द्रव्य कहते हैं ,
जैसे :- जल , दूध आदि ।

3. गैस ( Gas ) :-

जिनका न तो आयतन निश्चित होता हैं और न हीं आकर, उन्हें गैस कहते हैं ,
जैसे :- वायु , ऑक्सीजन आदि ।

4. प्लाज्मा ( Plasma ) :-

यह द्रव्य की आयनित अवस्था है , जिसमें धनायन तथा स्वतंत्र इलेक्ट्रॉन बराबर संख्या में होते हैं प्लाज्मा प्राय: अंतर - तारकीय स्थान , तारों के वायुमंडल , विसर्जन नलिका तथा तापीय नाभिकीय रिएक्टर में पाए जाते हैं ।

✹ द्रव्य का घनत्व :-

उसकी संहति या उसका आयतन ।
द्रव्य का आपेक्षिक घनत्व = द्रव्य का घनत्व / पानी का घनत्व
घनत्व का SI मात्रक किलोग्राम मीटर 3 होता है तथा आपेक्षिक घनत्व केवल एक मात्रकहीन संख्या है

✹ विसरण ( Diffusion ) :-

वह प्रक्रिया, जिसके द्वारा विभिन्न पदार्थ एक दूसरे में मिश्रित हो जाते हैं , उसे विसरण कहते हैं । यह क्रिया पदार्थों के परमाणु, अणु या आयनों की अनियमित गति के कारण होती है ।

✹ पास्कल का नियम ( Pascals Law ) :-

किसी पात्र में विद्यमान स्थिर द्रव के किसी बिंदु पर दाब लगाने पर संपूर्ण द्रव में समान दाब संचारित हो जाता है पास्कल के नियम पर आधारित यंत्र हायड्रॉलिक लिफ्ट , हायड्रॉलिक जैक , हाइड्रोलिक ब्रेक इत्यादि हैं ।

✹ वाष्पीकरण ( Evaporation ) :-

जब किसी द्रव को खुले पात्र में रखा जाता है तो उसकी खुली सतह से द्रव के अणु धीरे-धीरे वाष्पीकृत होकर वायु में मिल जाते हैं इस क्रिया को वाष्पीकरण या वाष्पन कहते हैं । किसी द्रव्य को स्थिर ताप पर वाष्पीकृत होने के लिए जितनी ऊष्मा की आवश्यकता होती है उसे वाष्पीकरण की ऊष्मा या वाष्पन ऊष्मा कहते हैं जल की वाष्पन ऊष्मा 25 डिग्री सेल्सियस पर 44.180 जूल प्रति मोल होती है ।

✹ आर्किमिडीज का सिद्धांत ( Principal of Archimedes ) :-

जब कोई वस्तु द्रव में पूरी अथवा आंशिक रूप से डुबोई जाती है तो उसके भार में कमी का आभास होता है भार में यह आभासी कमी वस्तु द्वारा हटाए गए द्रव के भार के बराबर होती है ।

तैरने के नियम :-

जब वस्तु द्रव पर तैरती है तो इसका भार इसके द्वारा हटाए गए द्रव के भार के बराबर होता है ।

ठोस का गुरुत्व केंद्र तथा हटाए गए द्रव का गुरुत्व-केंद्र दोनों एक ही ऊर्ध्वाधर रेखा में होने चाहिए ।
लोहे के टुकड़े का भार उसके द्वारा हटाए गए जल के भार से अधिक होता है जिससे वह जल में डूब जाता है लोहे के जहाज का ढांचा इस प्रकार बनाया जाता है कि उसके थोड़े से हिस्से द्वारा हटाए गए जल का भार, जहाज तथा उससे लदे समान के भार के बराबर हो जाता है , जिससे जहाज पानी पर तैरने लगता है ।

✹ ससंजक बल आसंजक बल :-

एक ही पदार्थ के अणुओं के मध्य लगने वाले आकर्षण बल को ससंजक बल कहते हैं ठोसो में ससंजक बल का मान अधिक होता है द्रवो में बहुत कम तथा नगण्य होता है ।
दो विभिन्न पदार्थों के अणुओं के मध्य लगने वाले आकर्षण बल को आसंजक बल कहते हैं आसंजक बल के कारण ही पानी कांच को भिगोता है , ब्लैक बोर्ड पर चोक से लिखने पर अक्षर उभर आते हैं, पीतल के बर्तनों पर निकल की पॉलिश की जाती है ।
पानी के स्वतंत्र पृष्ठ पर तेल की कुछ बूंदें डालने पर तेल पतली फिल्म के रूप में पानी के पृष्ठ पर फैल जाता है क्योंकि पानी और तेल के अणुओं के बीच लगने वाला आसंजक बल , तेल के अणुओं के मध्य लगने वाले ससंजक बल से अधिक होता है ।

✻ पदार्थ के गुण से सम्बंधित महत्वपूर्ण PDF Download

पीडीएफ को देखें :-

सभी बिषयवार Free PDF यहां से Download करें

✻ More Pdf Download

#भारत में परिवहन सम्बंधित प्रश्नोत्तरी #भारत के जलप्रपात #भारतवर्ष के प्राकृतिक विभाग #प्राचीन भारत की प्राकृतिक अवस्थाएँ #भारत में वन #चौहान वंश #भारतीय इतिहास एवं संस्कृति #भारत के पर्वत #भारत के प्रमुख नदी बाँध #भारत की झीलें #भारत की भाषाएँ #GK One Liner Question and Answer Part - 3 #GK One Liner Question and Answer in Hindi [ Part-2 ] #नरेन्द्र मोदी के देश के नाम मुख्य सम्बोधन # प्राचीन भारत प्रश्न भाग - 2 #प्राचीन भारत प्रश्न भाग - 1 #भारत के गवर्नर जनरलों की सूची #प्रसिद्ध स्‍वतंत्रता सेनानी : एक परिचय #भारत के प्रमुख उद्योग #भारत और विश्व सेना के देशों के बीच युद्धाभ्यास #भारत रत्न पुरस्कार विजेताओं की सूची #भारत की सभी पंचवर्षीय योजनाओं की सूची #भारत का राष्‍ट्रीय पशु ( बंगाल टाइगर ) #भारत के प्रमुख राज्यों और शहरों के भौगोलिक उपनाम #भारत के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय संस्थान #भारत का राष्ट्रीय पक्षी ( मोर ) #भारत के प्रमुख खेल स्टेडियमो के नाम, स्थान की सूची #भारत के राष्ट्रपति

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Promoted Posts